महाराष्ट्र में कड़े प्रतिबंध, किराना स्टोर अब केवल 4 घंटे के लिए खुले रहेंगे :अजीत पवार | Khabare Purvanchal

मुंबई : - राज्य में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। राज्य सरकार ने कोरोना श्रृंखला को तोड़ने के लिए राज्य में कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। राज्य सरकार ने सभी गैर-जरूरी सेवाओं को बंद करने का फैसला किया। सख्त प्रतिबंधों के बावजूद, यातायात की भीड़ समाप्त नहीं हुई है और रोगियों की संख्या कम होने के बजाय बढ़ रही है। किराने की दुकानों के समय को सुबह 7 से 11 बजे के बीच सीमित करने का निर्णय लिया गया है क्योंकि वे बाहर हैं और जब प्रतिबंध हैं। 
उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की अध्यक्षता में आज (सोमवार) एक बैठक आयोजित की गई। बैठक ने किराने की दुकानों को सुबह 7 बजे से 11 बजे तक सीमित करने का निर्णय लिया। बैठक में राज्य के अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने, ऑक्सीजन की आपूर्ति बनाए रखने, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों की समस्याओं पर काबू पाने के मुद्दों पर भी चर्चा हुई। 

तुरंत ऑक्सीजन उत्पादन परियोजना स्थापित करें 

कोरोना के रोगियों की बढ़ती संख्या और ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को देखते हुए, अधिक से अधिक अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाली परियोजनाओं को तुरंत स्थापित किया जाना चाहिए। दो से तीन सप्ताह में स्थापित होने वाली इन परियोजनाओं की खरीद प्रक्रिया संबंधित जिला कलेक्टर और नगर आयुक्त द्वारा तुरंत शुरू की जानी चाहिए। अजीत पवार ने निर्देश दिया कि कागज, इस्पात, पेट्रोलियम, उर्वरक कंपनियों और रिफाइनरी उद्योगों से अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने का प्रयास किया जाना चाहिए। 

बंद ऑक्सीजन पैदा करने वाले संयंत्र की तत्काल शुरुआत 

कई उद्योगों में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र बंद अवस्था में हैं। उन्हें खोजा जाना चाहिए और पौधों को तुरंत शुरू किया जाना चाहिए। अजीत पवार ने जिला प्रशासन और मंत्रालय के बीच एक लिंक के रूप में कोरोना रोकथाम उपायों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए संरक्षक सचिव को जिम्मेदारी लेने का निर्देश दिया। इसके अलावा, प्रतिबंधों के बावजूद, किराने की खरीदारी के नाम पर नागरिक पूरे दिन बाहर जा रहे हैं। इसलिए, किराने की दुकानों के समय को सुबह 7 से 11 बजे तक सीमित करने का निर्णय लिया गया। "

राज्य में अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाना चाहिए। 

आज की बैठक में राज्य के अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन के साथ-साथ रेमिडिसिवर दवा की समीक्षा की गई। राज्य के बाहर से ऑक्सीजन आने वाले समय में भी घटने की संभावना है क्योंकि रोगियों की संख्या बढ़ जाती है। इसलिए, राज्य में अधिक ऑक्सीजन उत्पादन प्रक्रिया तुरंत शुरू की जानी चाहिए। कोल्हापुर और ठाणे जिलों के अस्पतालों में ऑक्सीजन पैदा करने वाली परियोजनाएँ स्थापित की गई हैं। मुंबई नगर निगम ने भी इस तरह की परियोजना के निर्माण के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है। अजीत पवार ने तीनों को नई ऑक्सीजन परियोजना के लिए निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त दरों के आधार पर खर्च करने का निर्देश दिया। 

रेमिडिसिवर स्टॉक जल्द ही राज्य में उपलब्ध होगा। 

राज्य में बचाव के इंजेक्शन उपलब्ध कराने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। देश की सात प्रमुख निर्माण कंपनियों के साथ चर्चा चल रही है। केंद्र सरकार से भी अनुरोध किया गया है। क्षमता निर्माण के लिए रेमेडिसविर निर्माताओं का सह-चयन किया जा रहा है। यह आशा व्यक्त की गई थी कि राज्य में जल्द ही रेमिडिसिवर इंजेक्शन के पर्याप्त स्टॉक होंगे। साथ ही, पुणे के ससून अस्पताल में कोविड रोगियों के लिए बेड बढ़ाए जाएंगे। इस संबंध में, एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स के प्रतिनिधियों के परामर्श से सकारात्मक समाधान के साथ आने का निर्णय लिया गया।

लोग किराने के नाम पर बाहर घूम रहे हैं। "

चूंकि किराने की दुकान पूरे दिन खुली रहती है, इसलिए कई लोग पूरे दिन किराने की दुकान के नाम से घूमते हैं। इसके लिए अजीत पवार ने हमें किराने की दुकान सुबह 7 से 11 बजे तक खुली रखने को कहा। क्योंकि किराने के सामान के नाम पर पूरे दिन बाहर जाना उचित नहीं है। इसलिए इस तरह का बदलाव किया जाना चाहिए। विशेष रूप से, यह सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि परिवर्तन ऊपर से किया जाना चाहिए, न कि जिला कलेक्टर के स्तर पर, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे को सूचित किया। 

आधी रात से नए नियम 


कोरोना ने दुनिया भर के लोगों के लिए स्थिति को बहुत मुश्किल बना दिया है। इस कारण से, प्रशासन द्वारा आज आधी रात से नए नियमों की घोषणा की गई है। समझें कि यह क्या है और इसका पालन करें।
समय की कमी के साथ जारी मामलों
1- किराने की दुकानें सुबह 7 से 11 बजे तक
2- सुबह 7 से 11 बजे तक दूध और डेयरी उत्पादों की बिक्री
3- सब्जी की बिक्री (Vdar वितरण केवल) सुबह 7 से 11
4- फलों की बिक्री (केवल सुबह वितरण) 7 से 11 बजे
5- अंडे, मांस, चिकन, मछली सुबह 7 से 11 बजे तक बेचे जाते हैं
6- सुबह 7 से 11 बजे तक सभी कृषि संबंधी सेवाएं / 
7- सुबह 7 से ११ बजे तक पशु आहार की बिक्री
8- सुबह 7 से 11 बजे तक पेट्रोल पंपों पर निजी वाहनों के लिए पेट्रोल / डीजल / CNG / LPG गैस की बिक्री
9- नियमित परिवहन के अनुसार सार्वजनिक परिवहन, आवश्यक सेवाओं / माल ढुलाई के लिए पेट्रोल पंप पर डीजल की बिक्री
जनता को इन मामलों का पालन करना चाहिए।
होटल, रेस्तरां, बार को पिकअप सेवाएं प्रदान करने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन होम डिलीवरी जारी रहेगी।

धार्मिक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे।
सप्ताह बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे।
सब्जी / फल मंडी केवल वितरण के लिए बंद होगी।
शराब की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी।
टैक्सी, कैब, रिक्शा केवल आवश्यक सेवाओं के लिए जारी रहेंगे।
फोर व्हीलर निजी वाहनों को केवल आवश्यक सेवाओं के लिए उपयोग करने की अनुमति होगी।
दो पहिया वाहन केवल आवश्यक सेवाओं के लिए दो व्यक्तियों द्वारा उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।
सभी निजी कार्यालय पूरी तरह से बंद रहेंगे।
सैलून, स्पा, ब्यूटी पार्लर काटना पूरी तरह बंद हो जाएगा।
शैक्षिक संस्थान, सभी निजी ट्यूशन कक्षाएं पूरी तरह से बंद हो जाएंगी।
स्टेडियम, मैदान पूरी तरह से बंद रहेंगे।
शादी समारोहों पर रोक लगाई जाएगी।
चाय के बर्तन, दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी

आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी।

सिनेमा हॉल, थिएटर हाउस, ऑडिटोरियम, म्यूजियम पूरी तरह से बंद रहेंगे।
सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और खेल से जुड़े कार्यक्रम पूरी तरह से बंद रहेंगे।
 सभी तरह के निजी निर्माण पूरी तरह से बंद होंगे।
सेतु ई-सेवा केंद्र, आधार केंद्र पूरी तरह से बंद रहेंगे।
व्यायाम स्कूल, स्विमिंग पूल, सार्वजनिक स्थानों पर सुबह / शाम टहलना पूरी तरह से बंद रहेगा।
बेकरी, मिठाई की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी

Post a Comment

0 Comments